BREAKINGCHANDIGARHDOABAHARYANAMAJHAMALWANATIONALPOLITICSPUNJAB

अभेद्य किले में तब्दील टिकरी-सिंघु बॉर्डर :सीमेंट की बैरिकेडिंग-कंटीली तार ; 10 हजार जवान तैनात, आधी रात पंजाब पुलिस-किसानों में हुई झड़प – SP-SHO घायल

जालंधर (योगेश सूरी) : हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर से किसान आज (21 फरवरी) को दिल्ली कूच करेंगे। इससे पहले मंगलवार देर रात शंभू बॉर्डर से 5 किलोमीटर पहले पंजाब पुलिस और किसानों में झड़प हो गई। जिसमें शंभू बॉर्डर के SHO इंस्पेक्टर अमनपाल सिंह विर्क और मोहाली के SP जगविंदर सिंह चीमा घायल हो गए। दोनों को रात को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया।पुलिस ने DGP पंजाब के आदेश पर शंभू बॉर्डर से 5 किमी पहले नाकेबंदी की हुई थी।

पुलिस कर्मचारियों ने किसानों को JCB, पोकलेन मशीन जैसी हैवी मशीनरी को शंभू बॉर्डर की तरफ ले जाने से रोका थाlबुधवार को किसानों के दिल्ली कूच को दिखते हुए मंगलवार को हरियाणा पुलिस महानिदेशक (DGP) की तरफ से पंजाब पुलिस को चिट्‌ठी भेजी गई थी। जिसमें हरियाणा पुलिस की तरफ से कहा गया कि किसान बैरिकेडिंग तोड़ने के लिए अपने साथ JCB, पोकलेन मशीन, हाइड्रा जैसे हैवी मशीनरी आए हैं। इससे पुलिस समेत पैरामिलिट्री के जवानों को नुकसान पहुंचेगा।हैवी मशीनरी पोकलेन मशीन और जेसीबी को मॉडिफाई करके किसान प्रदर्शन में लेकर आए हैं। किसान इसका प्रयोग बैरिकेड तोड़ने में करेंगे। जिससे हरियाणा पुलिस के जवानों व अर्ध-सैनिक बलों को भी नुकसान पहुंचेगा। इसलिए इन्हें जब्त किया जाए और किसानों को मशीन उपलब्ध कराने वालों पर भी एक्शन लिया जाए। पंजाब DGP ने पुलिस कमिश्नर और SSP को चिट्‌ठी लिखी हरियाणा DGP की तरफ से चिट्‌ठी मिलने के बाद पंजाब के DGP ने पटियाला रेंज पुलिस कमिश्नर और SSP को आदेश दिया कि किसी भी हैवी मशीनरी जैसे JCB, पोकलेन मशीन को हरियाणा-पंजाब बॉर्डर की तरफ नहीं जाने दिया जाए। किसानों का प्लान है कि वह इन हैवी मशीनरी से हरियाणा पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़कर हरियाणा में दाखिल होंगे। इससे लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बिगड़ सकती है।पंजाब के किसान आज (बुधवार) सुबह 11 बजे दिल्ली कूच करेंगे। किसानों का मुख्य काफिला पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर से रवाना होगा। इसके अलावा खनौरी बॉर्डर से भी किसान हरियाणा में घुसेंगे। यहां से वे ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में दिल्ली की तरफ जाएंगे।हरियाणा पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए शंभू बार्डर पर घग्गर नदी के ऊपर बने पुल पर सीमेंट के गार्डर और कंटीली तारों से बैरिकेडिंग की है। जिसे तोड़ने के लिए किसानों ने JCB, हाईड्रोलिक क्रेन और बुलेट प्रूफ पोकलेन मशीन भी ला रखी है।

अभेद्य किले में तब्दील टिकरी-सिंघु बॉर्डर:सीमेंट की बैरिकेडिंग-कंटीली तार, 10 हजार जवान तैनात

किसानों के आज (21 फरवरी) दिल्ली कूच को देखते हुए देश की राजधानी को जोड़ने वाले 2 अहम बॉर्डर सिंघु और टिकरी को अभेद्य किले में तब्दील किया जा चुका है। किसानों का यहां से आगे बढ़ना मुश्किल ही नहीं, एक तरह से नामुमकिन है। सिंघु पर 7 और टिकरी बॉर्डर पर 8 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!