BREAKINGDOABAINTERNATIONALJALANDHARNATIONALPUNJABSPORTS

चौथी बधिर एथलीट विश्व चैम्पियनशिप 23 से 28 तक पोलैंड में होगी आयोजित!!
भारतीय टीम रवाना
सतनाम सिंह होंगे भारतीय टीम के कोच

जालंधर (हितेश सूरी) : चौथी विश्व चैम्पियनशिप 23 से 28 अगस्त, 2021 तक ल्यूबेल्स्की, पोलैंड में आयोजित होने वाली है। ओसी से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस विश्व चैम्पियनशिप 42 देशों से 536 प्रतिभागी(231 पुरुष व 201 महिला) भाग ले रहे है lभारतीय एथलेटिक्स टीम उपरोक्त चैंपियनशिप में भाग ले रही है l
उल्लेखनीय है भारतीय टीम ने मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 2005 में आयोजित बधिर ओलंपिक में रजत पदक – पोल वॉल्ट पुरुष और कांस्य पदक-हैमर थ्रो मेन जीतकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। इसके अलावा तुर्की में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप वर्ष 2008 में, भारत ने सिल्वर मेडल-पोल वॉल्ट मेन जीता, 2015 एशिया पैसिफिक डीट गेम्स में भारत ने 2 गोल्ड मेडल जीते थे l उपरोक्त सभी मौकों पर 800 मीटर रन पुरुष और हाई जंप महिला सतनाम सिंह टीम के कोच थे जिनके मार्गदर्शन में टीम ने एथलीट मेडैलस जीते और वह एआईएससीडी के मुख्य एथलेटिक्स कोच हैं जो इस बार भी टीम कोच हैं।

भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण ने भारतीय टीम के सदस्यों के लिए सरकार को द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है l भारतीय टीम को प्ररिक्षण देने हेतु 16-08-2021 से 21-08-2021 तक जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में राष्ट्रीय कोचिंग शिवर भी आयोजित किया गया है l टीम शनिवार 22 को पालंड के लिए रवाना हो चुकी है l और 30 सोमवार को वापस जाएगी।
इस विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के विजेताओं को बधिर ओलंपिक में भाग लेने के लिए योग्य माना जाएगा, जिसे बधिर लोगों के ओलंपिक के रूप में जाना जाता है, जिसे मई, 2022 के दौरान ब्राजील के काक्सियास डू सुल में आयोजित करने की योजना है। ओलंपिक के बाद 1924 में सबसे पुराना बहु खेल और खेल शुरू हुआ। यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते खेल आयोजनों में से एक है। यह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के तत्वावधान में आयोजित चार बड़े पैमाने के खेल और खेलों में से एक है। आयोजन ओलंपिक खेलों के समान हैं और समान नियमों द्वारा शासित होते हैं। इसके अलावा, विकलांग एथलीटों के लिए अन्य खेलों के विपरीत, जो सभी गैर-विकलांग अधिकारियों द्वारा निर्देशित होते हैं, बधिर एथलीटों के लिए बधिर लोगों द्वारा डेफलिम्पिक्स चलाए जाते हैं। बधिरों के लिए खेल की अंतर्राष्ट्रीय समिति, मैसन डू स्पोर्ट इंटरनेशनल, एवी। डी रोडाइन 54, लॉज़ेन, सीएच-1007, स्विट्ज़रलैंड। इसे 1955 से IOC द्वारा “ग्लोबल डेफ स्पोर्ट्स मूवमेंट एंड डेफलिम्पिक्स के शासी निकाय” के रूप में मान्यता दी गई है।

21 अगस्त को भारतीय प्रतिभागियों हेतु गत को सांय 06:00 बजे जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम परिसर में शुभकामना समारोह भी आयोजित किया गया l जिसमें श्री विजय वसंत, मान एड के साथ तमिलनाडु के संसद सदस्य। एआईएससीडी के अध्यक्ष मोहिंदर सिंह टीम को सम्मानित किया l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!