BREAKINGCHANDIGARHCRIMEDOABAINTERNATIONALMAJHAMALWAPOLITICSPUNJAB

⚫पुलिस ने दगड़े खालिस्तानी: इंग्लैंड में भारतीय दूतावास को घेरने पहुंचे थे खालिस्तानी , 2 दिन पहले ही उच्चायुक्त पर हमले की कोशिश की थी
⚫भारत ने लिया कनाडा के खिलाफ एक और सख्त एक्शन, पढ़े क्या??

जालंधर (योगेश सूरी) : कनाडा द्वारा खालिस्तानियो को समर्थन देने के मामले में भारत-कनाडा के बीच बढते तनाव के बावजूद विदेशों में खालिस्तान समर्थकों की गतिविधियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। ब्रिटेन के स्कॉटलैंड स्थित गुरुद्वारा में भारतीय दूतावास के अधिकारी पर हमले और उन्हें गुरुद्वारा में जाने से रोकने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि अब दोबारा फिर से खालिस्तान समर्थक हाथों में झंडे लेकर इंग्लैंड में भारतीय उच्चायोग को घेरने पहुंच गए।

हलांकि खालिस्तानी समर्थकों की गतिविधियों को लेकर पहले से अलर्ट इंग्लैंड की पुलिस ने उच्चायोग के बाहर सुरक्षा के सख्त प्रबंध कर रखे थे। उन्होंने खालिस्तानी समर्थकों को उच्चायोग से काफी दूर बैरिकेडिंग करके रोके रखा। वहीं से खालिस्तानी भारत के खिलाफ जहर उगल कर अपनी नारेबाजी करके वापस लौट गए। पुलिस ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया।बता दे की खालिस्तानी ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल को जब पंजाब पुलिस ढूंढ रही थी तो इंग्लैंड में उसके समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया था। खालिस्तानी समर्थकों ने उग्र होते हुए दूतावास पर हमला बोल दिया था। बिल्डिंग पर लगे भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे तो उतार दिया था और उसकी बेअदबी की थी। जिस पर भारत सरकार ने कड़ा संज्ञान लिया था।खालिस्तानीयो के इस दुष्कृत्य के बाद भारत सरकार ने इसकी जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंपी थी। NIA ने इंग्लैंड में अपनी टीम भेज कर घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों की पहचान के लिए वहां से सारे वीडियो कलेक्ट किए थे। इसके बाद उन्हें पब्लिक डोमेन में डाल कर आरोपियों की पहचान बताने के लिए लोगों का सहयोग मांगा था और उसके बाद कई खालिस्तानी समर्थकों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया हुआ है।

भारत ने कैनेडा को 40 डिप्लोमेट वापिस बुलाने को कहा
इसी बीच भारत ने कनाडा से 10 अक्टूबर, 2023 तक 40 से अधिक राजनयिकों को वापस बुलाने के लिए कहा है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। पता चला है कि भारत में 62 कनाडाई राजनयिक हैं और भारत ने कनाडा से उनमें से 41 राजनयिकों को वापस भेजने के लिए कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!