BREAKINGCRIMEDOABAJALANDHARPUNJAB

CP स्वपन शर्मा का बड़ा राहत एक्शन : ट्रैफिक पुलिस ने कहा – फुटपाथ चलने के लिए है न कि टुकानें सजाने के लिए ; मदन फ्लोर मिल चौंक में ‘जायका मुरादाबादी’ ने सड़क के बीचों बीच बनाया आहाता

जालंधर (हितेश सूरी) : बीतें दिनों जालंधर के पुलिस कमिश्नर स्वपन शर्मा ने एडीसीपी (ट्रैफिक) कंवलप्रीत सिंह चाहल, एडीसीपी-1 बलविंदर सिंह रंधावा सहित विभिन्न पुलिस अधिकारियों के साथ विशेष बैठक करके जालंधर शहर में ट्रैफिक को सुचारु ढंग से चलाने हेतु जालंधर को 4 हिस्सों में बाँट कर 4 जोन बना दिए। पुलिस कमिश्नरेट जालंधर ने 4 जोन इंचार्ज नियुक्त किये गए और हरेक ज़ोन इंचार्ज के इलाका में नो-टॉलरेंस एरिया बनाकर इन एरिया में कोई भी व्हीकल सड़क पर पार्क ना करने सम्बन्धी तथा सड़क पर कोई भी रेहड़ी-फड़ी ना लगाने सम्बन्धी दिशा-निर्देश जारी किये गए। बताया जा रहा है कि लोगो द्वारा बार-बार शिकायतों की जा रही थी कि दुकानदारों एवं रेहड़ी-फड़ी वालों की तरफ से नाजायज कब्ज़ा करके सामान बेचा जा रहा है, जिससे सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम हो जाता है। जालंधर के पुलिस कमिश्नर स्वपन शर्मा ने नगर निगम जालंधर के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर उक्त कब्जाधारियों को नोटिस जारी करवाया था, जिन्हें सोमवार तक का समय दिया गया था। मगर, उन्होंने कब्जे नहीं हटाए।जिसके बाद पुलिस कमिश्नरेट जालंधर ने जारी हुए दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए सोमवार को कंपनी बाग चौक से लेकर बस्ती अड्डा चौक तक दुकानदारों द्वारा किए गए अवैध कब्जे हटवाए गए। सीपी जालंधर स्वपन शर्मा ने नगर निगम जालंधर के साथ मिलकर शहर में कई कॉमर्शियल बिल्डिंग्स को भी नोटिस जारी किया है क्योंकि उनमें पार्किंग की व्यवस्था नहीं थी, जिसके चलते ग्राहकों के वाहन बिल्डिंग्स के बाहर खड़े किए जाते थे। सीपी जालंधर का कहना है कि इन पर भी कार्रवाई के लिए कमिश्नरेट पुलिस नगर निगम के साथ मिलकर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस मामले में रेहड़ी-फड़ी वालों ने आज मोर्चा खोल दिया है। मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर को फड़ी वालों ने प्रेस कांफ्रेंस करके पुलिस की कार्रवाई पर कई बड़े सवाल उठाये है। प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों के साथ बातचीत दौरान फड़ी वालों ने बताया कि हम पुलिस के हर सुधार को मानने के लिए तैयार हैं, मगर वह हमारी समस्या भी सुनें। कंपनी बाग चौक से लेकर बस्ती अड्डा चौक तक फड़ियां लगाने वालों ने कहा कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अन्य इलाके में भी कई बड़े कब्जे हुए हैं मगर पुलिस को सिर्फ हमारा एरिया ही क्यों नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस बड़े लोगों पर कार्रवाई नहीं कर रही है, सिर्फ छोटे कारोबारियों को ही टारगेट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम इतने लायक नहीं हैं कि सरकार और पुलिस से लड़ सकें और हम सिर्फ आग्रह कर रहे हैं कि हमारी रोजी रोटी पर लात न मारी जाए, इससे सैंकड़ों परिवारों का नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि 2012 में सरकार द्वारा एक स्ट्रीट वेंडर एक्ट बनाया गया था, जिसमें सरकार ने प्रस्ताव रखा था कि फड़ी वालों के लिए स्ट्रीट वेंडर जोन बनाए जाएंगे मगर सरकार ने ऐसा कुछ नहीं किया। फड़ी वालों ने प्रशासन से वेंडर जोन बनाने की मांग की है और हम वहां पर चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस की कार्रवाई के बाद हम गरीबों का नुकसान हो रहा है, इसलिए नगर निगम जालंधर के साथ मिलकर हमारी समस्या का हल किया जाए।

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी चालान करते हुए (दाएं) ट्रैफिक पुलिस द्वारा की गयी कार्रवाई के बाद पुलिस अधिकारी नोटिस देते हुए।

गौरतलब है कि सोमवार को दर्जनों स्ट्रीट वेंडरों पर कार्रवाई हुई है और मंगलवार को भी पुलिस ने दर्जनों स्ट्रीट वेंडरों पर कार्रवाई की है। वही जालंधर के एक स्ट्रीट वेंडर ने नाम ना प्रकाशित करने की शर्त पर न्यूज़ लिंकर्स को बताया कि पुलिस द्वारा बड़े स्ट्रीट वेंडरों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है, वही पुलिस अधिकारियों, राजनितिक नेताओं की शह पर शहर में अभी भी कई बड़े रेहड़ी-फड़ी वाले धड़ल्ले से खुले आम काम कर रहे है। उक्त स्ट्रीट वेंडर ने बताया कि कुछ स्ट्रीट वेंडर यह दावा कर रहे है कि हम फुटपाथ पर अपनी रेहड़ी-फड़ी लगा रहे है मगर फुटपाथ तो किसी की प्राइवेट प्रॉपर्टी नहीं है, वह भी तो सरकारी ही है फिर वहाँ पर रेहड़ी-फड़ी लगाना कैसे जायज हुआ और साथ ही शहर के विभिन्न बड़े रेस्टॉरेंट, दुकानों, होटलों के बाहर पार्किंग की व्यवस्था नहीं है, फिर भी लोगो द्वारा सडकों पर वाहन पार्क किये जा रहे है, यह भी प्रशासन पर बड़ा सवालिया निशान खड़ा होता है। उक्त स्ट्रीट वेंडर ने प्रशासनिक अधिकारियों को शहर के विभिन्न इलाको पर दौरा करने की मांग की है और सभी पर बराबर करवाई करने की मांग की है।

मदन फ्लोर मिल चौंक में ‘जायका मुरादाबादी’ ने सड़क के बीचों बीच बनाया आहाता

वही नो टॉलरेंस जोन नंबर 4 के अंतर्गत आते इलाके मदन फिल्लौर मिल्ल चौंक, सेंट्रल टाउन, प्रताप बाग, शहीद भगत सिंह चौंक और रेलवे स्टेशन की तरफ जाते इलाके में कई रेहड़ियों व दुकानदारों ने सड़कों तक अपनी दुकानदारी फैलाई हुई है। इस दौरान मदन फिल्लौर मिल्ल चौंक पर स्थित ‘जाएका मुरादाबादी’ नामक दुकान के बाहर सड़क के बीचो बीच पिकनिक स्पॉट बनाया गया है, वहां पर सरेआम सड़क पर टेबल लगाकर चिकन बरियानी तो खिलाई जा रही है और साथ में शराब भी पिलाई जा रही है। ऐसे में सड़क पर ही आहाता बना हुआ प्रतीत हो रहा है और चौंक के बीचों-बीच बने हुए फुटपाथ के ऊपर भी रेहड़ियां लगी हुई है। ऐसे में सीपी जालंधर स्वपन शर्मा के दिशा-निर्देशों की सरेआम धज्जियां उड़ रही है। न्यूज़ लिंकर्स के साथ बातचीत दौरान पुलिस अधिकारी ने कहा कि फुटपाथ चलने के लिए है नाकि दुकाने सजाने के लिए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!