BREAKINGCHANDIGARHCRIMEDOABAFARIDKOTJALANDHARMAJHAMALWAPUNJABSANGRURTARN TARAN

खालिस्तानियों को बंटे माईक, बाल्टी व किसान-गन्ना : खालिस्तानी अमृतपाल सिंह, सिमरनजीत सिंह मान व सर्वजीत खालसा लड़ रहे पंजाब की अलग-अलग सीटों पर चुनाव, पढ़े किसको क्या मिला

जालंधर (योगेश सूरी) : पंजाब में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 13 सीटों पर इस बार बीते 2 चुनावों से ज्यादा 328 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार इनमें 302 पुरुष और 26 महिला उम्मीदवार हैं। 2014 में जहां 253 प्रत्याशी मैदान में थे, वहीं 2019 में 278 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। बता दे की पंजाब की सबसे हॉट पंथक सीट खडूर साहिब से एक भी महिला उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा है। इतना ही नहीं, लुधियाना से सबसे अधिक 43 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग ने स्क्रूटनी के दौरान 245 नॉमिनेशन को रद्द किया है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद अब आजाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह दिए जा चुके हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी पर गोलियां चलाने वाले बेअंत सिंह के बेटे ने भी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नॉमिनेशन फाइल किया है, जो असेप्ट किया जा चुका है। बेअंत सिंह का बेटा सर्बजीत सिंह खालसा स्टार उम्मीदवारों की सीट बन चुके फरीदकोट (SC) से आजाद चुनाव लड़ रहा है। चुनाव आयोग ने उन्हें किसान-गन्ना चुनाव चिन्ह के तौर पर दिया है। इस चुनावी मैदान में अभी तक आम आदमी पार्टी के कर्मजीत सिंह अनमोल और BJP ने हंस राज हंस के अलावा कांग्रेस की और से अमरजीत कौर साहोके को उतारा जा चुका है।वहीं, 2023 में नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (NSA) के आरोप लगने के बाद डिब्रूगढ़ जेल में भेजे गए अमृतपाल सिंह को चुनाव आयोग ने माइक चुनाव चिन्ह के तौर पर दिया है। अमृतपाल पंजाब की सबसे बड़ी पंथक सीट खडूर साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां सिखों की संख्या 75 प्रतिशत है और इनमें अधिकतम पंथक उम्मीदवार को हमेशा जिताते आए हैं।यह वही सीट है, जहां से 1989 में खालिस्तान समर्थक सिमरनजीत सिंह मान ने चुनाव लड़ा था और 4.80 लाख वोटों से जीत हासिल की थी। अमृतपाल सिंह को पंथक उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है। उस पर फिलहाल 12 मामले दर्ज हैं। जिनमें 11 पंजाब के विभिन्न थानों में दर्ज है और एक मामला डिब्रूगढ़ जेल में दर्ज किया गया है। पंजाब की चर्चित खालिस्तानी समर्थक पार्टी शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) को चुनाव आयोग ने बाल्टी चिन्ह के तौर पर दिया है। इस बार सिमरनजीत सिंह मान के बाद इस पार्टी से दूसरा चर्चित चेहरा लक्खा सिदाना है, जो बठिंडा से चुनावी मैदान में हैं। सिमरनजीत सिंह मुख्यमंत्री भगवंत मान के गृह जिले संगरूर से चुनाव लड़ रहे हैं। सिमरनजीत मान यहीं से मौजूदा सांसद भी हैं। इसी तरह लक्खा सिदाना को पंजाब की VIP सीट बठिंडा से पार्टी ने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!